What is NFC (Near Field Communication) and how does work in Hindi .






सैमसंग पे और एंड्रॉइड पे जैसे ऑनलाइन भुगतान प्रणालियों के विकास के लिए ये दिन एनएफसी काफी आम हो रहा है, विशेषकर जब यह उच्च अंत वाले उपकरणों और यहां तक ​​कि कई मध्य रेंजरों के लिए आता है हो सकता है कि आपने पहले शब्द सुना हो, लेकिन एनएफसी वास्तव में क्या है? इस टुकड़े में हम क्या हैं, यह कैसे काम करता है, और इसके लिए क्या इस्तेमाल किया जा सकता है।

What is NFC in Hindi
What is NFC in Hindi


एनएफसी का मतलब "नियर फील्ड कम्युनिकेशन" है और, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह संगत डिवाइसेस के बीच कम दूरी की संचार सक्षम करता है। इसमें कम से कम एक ट्रांसमिट डिवाइस की आवश्यकता होती है, और दूसरा संकेत प्राप्त करने के लिए। डिवाइस की एक श्रेणी एनएफसी मानक का उपयोग कर सकती है और डिवाइस को कैसे काम करती है इसके आधार पर इसे निष्क्रिय या सक्रिय माना जा सकता है।

कृपया अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें



निष्क्रिय एनएफसी उपकरणों में टैग, और अन्य छोटे ट्रांसमीटर शामिल हैं, जो अन्य एनएफसी उपकरणों को अपनी स्वयं की शक्ति स्रोत की आवश्यकता के बिना जानकारी भेज सकते हैं हालांकि, वे अन्य स्रोतों से भेजे गए किसी भी जानकारी को वास्तव में संसाधित नहीं करते हैं, और अन्य निष्क्रिय घटकों से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। यह अक्सर दीवारों या विज्ञापनों पर इंटरैक्टिव संकेतों के रूप लेते हैं।

What is NFC in Hindi
What is NFC in Hindi


सक्रिय डिवाइस डेटा भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हैं, और एक दूसरे के साथ-साथ निष्क्रिय उपकरणों के साथ संवाद भी कर सकते हैं। स्मार्टफ़ोन सक्रिय एनएफसी उपकरणों का सबसे आम कार्यान्वयन है, लेकिन सार्वजनिक परिवहन कार्ड पाठक और स्पर्श भुगतान टर्मिनल भी प्रौद्योगिकी के अच्छे उदाहरण हैं।

What Is NFC 

ब्लूटूथ और वाईफाई की तरह, और अन्य सभी वायरलेस सिग्नल के सभी प्रकार, एनएफसी रेडियो तरंगों पर सूचना भेजने के सिद्धांत पर काम करती है। पास फील्ड कम्युनिकेशन वायरलेस डेटा संक्रमण के लिए एक और मानक है, जिसका अर्थ है कि विनिर्देशों के अनुसार डिवाइस को एक-दूसरे के साथ संवाद करने के लिए ठीक से पालन करना पड़ता है। एनएफसी में प्रयुक्त तकनीक पुरानी आरएफआईडी (रेडियो आवृत्ति पहचान) विचारों पर आधारित है, जो जानकारी संचारित करने के लिए विद्युत चुम्बकीय प्रेरण का उपयोग करती है।

What is NFC in Hindi
What is NFC in Hindi


यह एनएफसी और ब्लूटूथ / वाईफाई के बीच एक प्रमुख अंतर को चिह्नित करता है, क्योंकि यह निष्क्रिय धाराओं के भीतर बिजली धाराओं को प्रेरित करने के साथ ही डेटा भेज सकता है। इसका मतलब यह है कि निष्क्रिय उपकरणों को अपनी बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं होती है, और इसके बजाय इसे एक सक्रिय एनएफसी घटक द्वारा उत्पादित विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र द्वारा संचालित किया जा सकता है, लेकिन हम इसके बारे में कुछ और समय में अधिक विस्तार से बात करेंगे। दुर्भाग्य से, एनएफसी प्रौद्योगिकी हमारे स्मार्टफोन्स को चार्ज करने के लिए पर्याप्त अधिष्ठापन का आदेश नहीं देती, लेकिन क्यूई चार्जिंग उसी सिद्धांत पर आधारित है।

इन लेखों को इस तरह पढ़ें और हमें यूट्यूब में देखें.




https://youtu.be/v3cDBfpMCLA


हैमरी आर्टिकल को पढ़ने के लिए शुक्रिया ‌‍‌‌‌‌. 

Post a Comment

0 Comments